HomeBloggingब्लॉगिंग शुरू करने के आसान तरीके फ्री मे, जाने कैसे शुरू...

ब्लॉगिंग शुरू करने के आसान तरीके फ्री मे, जाने कैसे शुरू करे अपना ब्लॉग

आज के समय में ब्लॉगिंग एक बेहद ही आसान और क्रिएटिव मार्ग है लोगों तक अपनी बातों को पहुंचाने का। हालांकि कई लोग यह काम करना तो चाहते हैं लेकिन उनके मन में कई तरह के सवाल रहते हैं की आखिर इसकी शुरुआत कैसे करें। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका एक ब्लॉग पेज हो लेकिन आपको यह नहीं पता कि ब्लॉग कैसे बनाते हैं या कैसे शुरू कर सकते हैं तो आप सही पेज पर हैं। क्योंकी यहां आपको ब्लॉगिंग से जुड़े सभी तरह के जवाब मिलेंगे की ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें ।

अगर अपने अब तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है क्योंकि आपको नहीं पता कि यह कैसे बनाते हैं तो ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं। यहां आपको हर सवाल के जवाब मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं कि आप ब्लॉगिंग कैसे शुरू कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले ब्लॉग के विषय में सही तरीके से जानना भी आवश्यक है। तो चलिए आपको ब्लॉगिंग से जुड़े कुछ ज़रूरी तथ्य बताते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है?

किसी भी प्रकार की जानकारी और बातों को ब्लॉग के जरिए साझा करने को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। जैसे आपके पास किसी विषय से जुड़ी जानकारी है जिसे आप सबके सामने साझा करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग के जरिए अपनी बातों को सबके बीच पहुंचा सकते हैं। ब्लॉगिंग के जरिए आप अपना टैलेंट सभी के साथ साझा कर सकते हैं, बता दें की इंटरनेट की मदद से यह बड़े स्तर पर ऑडियंस तक पहुंचेगी जिससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे आप कई तरह की जानकारी एक कंटेंट के रूप में साझा कर सकते हैं, वह चाहे टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी हो या ब्यूटी आप हर तरह के क्षेत्र में यह काम कर सकते हैं। आप अपने पसंदीदा टॉपिक पर खुद से ब्लॉग यानी की कंटेंट लिख कर इंटरनेट पर मौजूद अलग अलग ब्लॉगिंग साइट में से किसी पर भी पोस्ट कर सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए आईडी बनाने की भी आवश्यकता होगी।

जैसे की आप जो जानकारी अभी पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही है। ब्लॉगिंग एक बेहद ही आसान काम है और आप बड़े ही आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट , मोबाइल और लैपटॉप की आवश्यकता होगी। जिसके जरिए आप ब्लॉग बना सकते हैं और कंटेंट लिख इंटरनेट पर साझा कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग (Blogging) कैसे शुरू करें

बता दें कि ब्लॉगिंग शुरू करना बहुत ही आसान काम है हालांकि इसमें सफलता पाना इतना आसान नहीं। आपको काफी धैर्य की जरूरत होगी साथ ही साथ यह मेहनत का भी काम हैं । लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए कठिन तो नही होगा लेकिन आपके धैर्य की परीक्षा जरूर होगी। किसी भी काम में सफल होने के लिए समय देना बेहद आवश्यक है, इसलिए समय जरूर दे और अपना काम करते रहें।

ध्यान रहे कि अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो प्रतिदिन एक ब्लॉग जरूर लिखें। टाइम मैनेजमेंट और रोज कंटेंट लिखने के साथ साथ यह आवश्यक है कि आप रोज एक ही समय पर पोस्ट करें। जिससे गूगल भी यह जान जाएगा कि आप इस निर्धारित समय पर ब्लॉग लिख रहे हो और पोस्ट कर रहे हो। और ब्लॉग बनाने से पहले आपको अपना क्षेत्र चुनना ज़रूरी होगा। और उसी से जुड़े विषय को चुनना भी बेहद आवश्यक है, जो लोगों को पसंद आए और समझना भी आसान हो।

आपको विषय चुनते वक्त यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपको उस विषय से जुड़ी अच्छी तरह से जानकारी है। उस विषय पर काम न करें जिसकी जानकारी आपको नहीं क्योंकि कई लोग ब्लॉग की शुरुआत तो कर देते हैं लेकिन कुछ समय के बाद में वह उस पर नहीं लिख पाते क्योंकि फिर उनका मन नहीं लगता और फिर ब्लॉग अधूरा ही छोड़ देते हैं।

ब्लॉग के लिए विषय चुनते वक्त इन दो बातों का जरूर ध्यान रखें:

क्या चुने हुए विषय में आपको रुचि है?

जैसे की हमने पहले बताया आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि जो विषय आप चुन रहे हैं उसमे आपको रुचि है या नहीं। क्योंकि तभी आप एक अच्छा ब्लॉग लिख पाएंगे।

क्या इस विषय को लोगों द्वारा पसंद किया जाएगा?

यह बेहद जरूरी विषय है कि आप ब्लॉग लिखने से पहले यह जान लें कि जिस विषय पर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं वह लोगों को पसंद आए और वह ऐसे विषय पर हो जो लोग ज्यादातर पढ़ना पसंद करते हैं। यह जानने के लिए की आपके चुने हुए क्षेत्र में ट्रेंडिंग टॉपिक यानी की विषय क्या है जो लोगों द्वारा पसंद की जा रही है आप अपने चुने हुए विषय को गूगल पर सर्च कर के देख सकते हैं। मान लीजिए कि अगर अपने जो विषय चुना है वह फूड से जुड़ा है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सर्च करें:

  1. सबसे पहले Google पर जाएं।
  2. इसके बाद फूड से संबंधित टॉपिक गूगल पर लिखें।
  3. यदि आपका टॉपिक है रायता कैसे बनाए तो आपको इस विषय को गूगल पर सर्च करना है।
  4. इसके बाद आपके सभी तरह के रिजल्ट सामने आजाएंगे।
  5. फिर आपको About 55664949499 रिजल्ट लिखा दिखाई देगा।
  6. आप इन रिजल्ट्स को देख कर ये अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके सर्च किए गए विषय पर कितने कंटेंट हैं और इससे पता चल जाएगा की लोग इसे पढ़ने में कितनी रुचि रखते हैं।

अपने Blog का एक आकर्षक नाम चुने

सारे प्रतिक्रियाओं को जांचने के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए एक आकर्षक नाम रखना न भूलें क्योंकि यह भी एक अहम हिस्सा है। अगर आप अपने ब्लॉग का कोई रोमांचक सा नाम रखते हैं तो लोग उसे एक बार क्लिक करके जरूर देखना चाहेंगे। और अगर आप अपने विषय से जुड़ा नाम रखते हैं तो आपका Blog Google Ranking में अच्छे स्तर पर आ सकते हैं।

जानें फ्री व लो कॉस्ट ब्लॉगिंग के तरीके और कैसे शुरू करें

अब इन सब के बाद जो काम आता है वह यह है कि ब्लॉग किस साइट पर बनाए, क्योंकि कई बार आपको डोमेन खरीदने पड़ते हैं और कई साइट ऐसी हैं जहां ब्लॉग बनाने के पैसे भी लगते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं की आप फ्री में ब्लॉग कैसे बना सकते हैं। बता दें की आज के समय में इंटरनेट पर कई तरह के साइट हैं जहां आप फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर आप बिना किसी शुल्क के ब्लॉग बना सकते हैं।

जानें ब्लॉगर पर कैसे ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें और बना सकते हैं अपना ब्लॉग

आपको बता दें कि ब्लॉगर यानी की Blogspot, गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसमे आपको अकाउंट बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आपका जीमेल अकाउंट है तो आप उसके माध्यम से ब्लॉगर पर लॉग इन कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बना सकते हैं:

1. अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में वेब ब्राउजर खोलें और उसमे www.blogger.com या www.blogspot.com सर्च करें।

2. इसके बाद अपनी जीमेल आईडी को इस्तेमाल कर इसमें लॉग इन करें।

3. लॉग इन करने के बाद आपको “Create a new blog” या “New Blog” का विंडो दिखेगा, इनपर क्लिक करें।

4. इसके बाद अपने ब्लॉग का टाइटल डालें, और नेक्स्ट पर क्लिक करें।

5. इस स्टेप में आपको अपना “Address” डालना होगा जो की बिल्कुल अलग और नया होना चाहिए। और अगर वह नाम उपलब्ध हुआ तो, “This blog address is available“ लिखा दिखाई देगा। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपको “Display name” डालना है, जो आपके प्रोफाइल का नाम होगा और फिर “Finish” पे क्लिक करें।

अब आपका ब्लॉग तैयार हो जाएगा, एड्रेस में आपने जो भी नाम डाला होगा वह ही आपके ब्लॉग का एड्रेस होगा। बता दें कि फ्री ब्लॉग हमेशा ही एक सब डोमेन के साथ आएगा।

वर्डप्रेस पर कैसे बनाएं फ्री ब्लॉग?

वर्डप्रेस में भी ब्लॉग बनाना बिल्कुल ब्लॉगर जैसा ही सरल है, बस इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करें:

1) अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में www.wordpress.com पर जाईये।

2) यहां आपको दो ऑप्शंस मिलेंगे, जिसमे से एक है वेबसाइट का और दूसरा ब्लॉग का। बता दें कि इन दोनों में कुछ खास फर्क नहीं सिर्फ आप दोनों में वेबसाइट और ब्लॉग के हिसाब से अलग अलग थीम सिलेक्ट कर सकते हैं।

3) इसमें आप ब्लॉग सिलेक्ट करें और नेक्स्ट पेज में आपके ब्लॉग के लिए कैटेगरी पूछा जाएगा। फिर इसमें अपने विषय से जुड़ा कैटेगरी चुनें।

4) इसके बाद आप सब कैटेगरी भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

5) इसके बाद एक थीम सिलेक्ट करें, जो आपके ब्लॉग का डिजाइन होगा।

6) अब आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए एक डोमेन नेम चुनें जो अलग हो, फिर इसमें फ्री के ऑप्शन को चुनें।
अब अपना अकाउंट क्रिएट करें, जिसमे आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद “Create My Account” बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका वर्डप्रेस ब्लॉग तैयार है। इसके बाद अपनी ईमेल आईडी खोल कर ईमेल वेरिफाई करें। बता दें की वर्डप्रेस ब्लॉग website/blog .wordpress extension के साथ आता है। इसके बाद जब भी आपको अपने अकाउंट में लोग इन करना हो, तो wordpress.com पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Advertisment

You might also like...