HomeMake Money Onlineबिटकॉइन क्या है? इसमे कैसे निवेश करे?

बिटकॉइन क्या है? इसमे कैसे निवेश करे?

आज के समय मे लगभग हर युवा व प्रौढ ने बिटकॉइन का नाम जरूर सुना होगा।दुनिया में कई क्रिप्टोकरेंसी हैं जैसे – Bitcoin, RED coin, SIA coin, Ethereum, Ripple (XRP) और मोनरो। इसमें मुनाफा काफी होने की वजह से दुनिया में काफी लोकप्रिय है।बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी क्रिप्टोकंरसी (Cryptocurrency)है।

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है। यह एक ऐसी डिजिटल करेंसी है जिसे कोई नहीं देख सकता और ना ही छू सकता है । यह सिर्फ वर्चुअल रूप में पाई जाती है। इसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सिक्योर करके रखते हैं। पिछले कुछ वर्षों में इसका चलन काफी बढ़ गया है।इसे बड़ी-बड़ी कंपनियों ने एक्सचेंज के रूप में अपनाया है जैसे – Microsoft, Tesla आदि।
वैसे तो हर देश की एक कंरसी होती है जैसे-डाॅलर,दीनार,पौंड,रूपया आदि।

इस मुद्रा की मदद से हम एक देश से दूसरे देश के बीच सामान का आयात-निर्यात होता है।बिटकॉइन एक ऐसी मुद्रा है जिससे आप कई देशो मे आयात-निर्यात मतलब सामान खरीद और बेच सकते है।बहुत सारी चीजे खरीदने के लिए आप बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते है।कई देशो मे बिटकॉइन का इस्तेमाल मुद्रा के रूप मे होता है और कई देशो मे बिटकॉइन का इस्तेमाल कानूनी रूप से प्रतिबंधित है।

बिटकॉइन मे डिजिटल वालेट होता है जिसमे बिटकॉइन की कीमत डिजिटल अंको के तौर पर अंकित होती है।इस डिजिटल वालेट से हम कोई भी चीज खरीद सकते है।ध्यान देने वाली बात है कि बिटकॉइन की कीमत कभी स्थिर नही रहती।इसकी वैल्यू मे उतार-चढ़ाव होते रहते है।इसीप्रकार आपके बिटकॉइन वालेट मे पैसे स्थिर नही होते,घटते- बढते रहते है।

बिटकॉइन का मालिक कौन है:

जापान के Satoshi Nakamoto बिटकॉइन के मालिक है।साल 2009 मे बिटकॉइन का निर्माण हुआ। शुरुआत मे इसकी कीमत कम थी पर धीरे-धीरे बिजनेसमैन लोगो ने निवेश करना शुरू किया,इसकी कीमत बढ़ती गई।और आज दुनिया की सबसे महंगी क्रिप्टोकंरसी है। बिटकॉइन मे निवेश करना सबके बस की बात नही है।कई प्रकार की खोज और रिसर्च के बाद बिटकॉइन का निर्माण हुआ है।इसमे इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी का आविष्कार सतोसी नाकामोतो ने ही किया है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

बिटकॉइन मे निवेश करने से पहले यह समझना चाहिए कि आखिर बिटकॉइन कैसे काम करता है।
दुनियाभर की सभी क्रिप्टोकंरसी की तरह बिटकॉइन भी Blockchain Technology पर आधारित है।यह काफी सुरक्षित टेक्नोलॉजी है क्योंकि कोई भी hacker इस टेक्नालॉजी को हैक नही कर सकता है।यहा पर जो भी ट्रेडिंग या पैसे का लेनदेन होता है वो ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी पर स्टोर किया जाता है।

सभी प्रकार के लेनदेन के डाटा को hash code के माध्यम से ब्लॉक मे सुरक्षित रखा जाता है।इस पूरी प्रोसेस के संचालन के लिए सबसे पावरफुल कंम्प्यूटर का इस्तेमाल होता है।डाटा स्टोर करने का काम क्रिप्टोमाइनर द्वारा किया जाता है और हम इसे क्रिप्टोमाइनिंग कहते है।

Bitcoin का उपयोग अलग-अलग ऑनलाइन ट्रांजक्शन्स में किया जाता है। ये P2P नेटवर्क पर काम करता हैं।निजी धन छुपाने के लिए भी बिटकॉइन मे निवेश किया जाता है।

बिटकॉइन के इस्तेमाल से होने वाले लाभ:

  • दुनिया के ज्यादातर देशो मे बिटकॉइन का इस्तेमाल होता है।उन देशो मे रहनेवाले किसी भी व्यक्ति को आप आसानी से पेमेंट कर सकते है।
  • बिटकॉइन पर किसी संस्थान या सरकार का एकाधिकार नही है अत: बिटकॉइन के अकाउंट को कोई ब्लाक नही कर सकता है।
  • दूसरे देशो के साथ होने वाले लेन-देन मे इसका इस्तेमाल कर सकते है।इसलिए अंतरराष्ट्रीय चार्जेस लागू नही होते।
  • इसमें मिडलमैन की भूमिका नहीं रहती है जिससे कम खर्च में लेन देन किया जाता है।
  • अभीतक बिटकॉइन को किसी भी देश मे कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त नही है।इसलिए उपयोग मे आसानी होती है और टैक्स भी नही देना पड़ता है।
  • अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह इसमें कोई क्रेडिट लिमिट नहीं होती है न ही कोई नगदी लेकर घूमने की समस्या है।

बिटकॉइन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान:

  • बिटकॉइन किसी भी देश की सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।
  • बिटकॉइन का भाव कभी स्थिर नहीं रहते है।उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं।फायदे के साथ-साथ नुकसान की भी संभावना रहती है।
  • बिटकॉइन के उपयोग में किसी प्रकार की गलती होने पर या पासवर्ड भूल जाने पर पैसे का रिटर्न या रिकवरी होना मुश्किल है।
  • बिटकॉइन का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों,अवैध चीजो की खरीदारी एवं काले धन को सफेद धन मे बदलने के लिए किया जाता है।

बिटकॉइन मे कैसे करे निवेश:

बिटकॉइन का अपना एक्सचेंज है जिसमें ट्रेडिंग करने की शुरूआत साल 2011 में हुई थी। इसके लिए उपयोगकर्ता को पहले अकाउंट बनाना होता है।ईमेल वेरिफिकेशन और खाता वेरिफिकेशन के बाद आपको देश और व्यापार विधि का चुनाव करना होता है। ट्रेडिंग के लिए बिटकॉइन ट्रेडिंग कार्ट है।

इसमें बिटकॉइन की कीमत के रिकॉर्ड उपलब्ध होते हैं जिससे आपको ट्रेडिंग मे मदद मिलती है।आप अपने हिसाब से बिटकॉइन का ऑर्डर (How to order bitcoin) देकर खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। बिटकॉइन की कीमतों में बदलाव बहुत ही अप्रत्याशित और तेज होता है।इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को ये काफी लुभावना लगता है।

बिटकॉइन में निवेश के कुछ जोखिम होते हैं। अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपने पैसे हमेशा के लिए खो देंगे। कई बार बिना किसी चेतावनी के बिटकॉइन की कीमत एक ही दिन में 40 से 50 फीसदी तक गिर जाती है।वर्तमान में 1 बिटकॉइन की कीमत भारत में INR 32.81 लाख है।सरकार का इस पर कोई कंट्रोल नहीं होता है।
बिटकॉइन खरीदने के लिए आप दो वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते है-Unocoin और Zebpay

उम्मीद है दोस्तो,आपको इस आर्टिकल मे बिटकॉइन क्या है,कैसे काम करता है व इसमे कैसे निवेश कर सकते है आदि के बारे मे विस्तार से जानकारी मिल गई होगी।आप अपनी सुविधानुसार बिटकॉइन मे निवेश करे और अच्छा मुनाफा कमाए।धन्यवाद!!!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Advertisment

You might also like...