HomeMake Money OnlineFlipkart Se Paise Kaise Kamaye - फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye – फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

Flipkart भारत की सर्वाधिक लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइट्स है।आनलाईन शापिंग के लिए सभी ने फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल किया ही होगा।क्योंकि फ्लिपकार्ट इस्तेमाल मे काफी आसान और भरोसेमंद बिज़नेस साइट है।फ्लिपकार्ट मे हमे छोटे से लेकर बड़े सामान डिस्काउंट दर मे घर बैठे ही डिलीवर हो जाते है।

समय और पैसे दोनो की बचत करवाता है फ्लिपकार्ट। बेशुमार वेरायटी होने से बहुत से लोगो की पहली पंसद है फ्लिपकार्ट से शापिंग करना।शुरुआत मे Flipkart website का उपयोग किताबो के खरीदने और बेचने के लिए किया जाता था,पर वर्तमान मे घर की दैनिक जरूरत की चीजो से शुरू होकर लग्जरी सामान भी फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है।

फ्लिपकार्ट कंपनी की स्थापना वर्ष 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा की गई थी। 
हम सभी फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल शापिंग के लिए तो करते ही है ,पर क्या आप जानते है Flipkart से पैसे भी कमा सकते है।आपको यकीन नही हो रहा है तो आइए विस्तार से जानते है Flipkart Se Paise Kaise Kamaye के तरीको के बारे मे।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए:

वैसे तो फ्लिपकार्ट पर बहुत सारे तरीको से पैसा कमा सकते है।आज हम यहा फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए के कुछ बेस्ट तरीके बता रहे है जिससे आप आसानी से पैसा कमा सके और अपने लिए अतिरिक्त आय कर सके।

Flipkart Affiliate Program से पैसे कमाए:

फ्लिपकार्ट के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपका सोशल नेटवर्क बहुत बड़ा होना चाहिए। यदि आपके पास बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक अकाउंट, यूट्यूब के फॉलोअर्स और आप ब्लागर (blogger) हैं तो आपको फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम से अवश्य जुड़ना चाहिए,ताकि अच्छे-खासी कमाई कर सके।

फ्लिपकार्ट कंपनी अपने एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से ज्यादा लोगो तक पहुंचती (reach) है इससे कंपनी का मुनाफा बढता है और हमारी भी कमीशन के रूप मे कमाई होती है। Flipkart के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आपको फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स की फोटो और लिंक मिलती है, इन लिंक और फोटो को अपने सोशल अकाउंट जैसे-Youtube Channel,blogs,Facebook posts, Twitter,whatsapp groups और दोस्तों के साथ शेयर करें या पोस्ट करें।

यदि आपका कोई दोस्त या ग्राहक आपके द्वारा शेयर की गई लिंक पर क्लिक करके कोई भी सामान खरीदना है तो फ्लिपकार्ट कंपनी उसका आपको कमीशन देती है। अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट पर अलग-अलग दर का कमीशन मिलता है।

Flipkart एफिलिएट प्रोग्राम पर मिलने वाला कमीशन:

Flipkart Affiliate Program पर आपको 0.1% से लेकर अधिकतम 18% तक का कमीशन दिया जाता है।
आपको gold & silver coins, gemstones पर सबसे कम कमीशन लगभग 0.1% Commission का भुगतान किया जाता है। 
इसके अतिरिक्त आपको घरेलू सामान (Grocery)से संबंधित उत्पादों के प्रमोशन पर अधिकतम 18% का कमीशन मिलता है।

Bonus Point:

Flipkart ke affiliate प्रोग्राम से जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी पड़ती है,यह निशुल्क है।

Flipkart Affiliate Program को ज्वाइन करे:

यदि आप Flipkart Affiliate Program से पास कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस प्रोग्राम से जुड़ना होगा।आइए स्टेप बाय स्टेप से जानते है Flipkart Affiliate Program मे रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

Step1- Flipkart affiliate program से जुड़ने के लिए सबसे पहले फ्लिपकार्ट की वेबसाइट को ओपन करें और Affiliate Section पर टैप करें। आप यहां पर (Flipkart affiliate) पर सीधे क्लिक करके भी जा सकते हैं।
Step2- फिर आपकी स्क्रीन पर join now for free का आप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
Step3- जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं, उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि की जानकारी पूछी जाएगी।
Step 4- इन सभी जानकारियों को भरकर आपको Affiliate Program में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर देना है।
Step 5- अब आपसे affiliate account के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि से संबंधित जानकारी वापस मांगी जाएगी, जिन्हें आपको सही भर देना है।
Step 6- उसके बाद आपसे आपकी website details के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। जिसमें आपकी वेबसाइट का monthly ट्रैफिक, Google AdSense और Advertisement से संबंधित जानकारियां मांगी जाएगी।
Step 7 – अंत में आपसे बैंक से संबंधित जानकारियां मांगी जाएंगी, ताकि आपके द्वारा कमाए गए कमीशन को सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजा जा सके।

इस तरह से आप फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके सरलता से पैसे कमा सकते है।

Flipkart Seller बनकर पैसे कमाए:

फ्लिपकार्ट एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर कोई भी दुकानदार, कंपनी ,मैन्युफैक्चर आकर अपने प्रोडक्ट सीधे ग्राहक को आनलाईन बेच सकता है।इससे बेचने वाले को बड़े पैमाने(large scale) वाला मार्केट मिलता है।मतलब जितने ज्यादा ग्राहक उतना ज्यादा मुनाफा। इसलिए सब लोग फ्लिपकार्ट के प्लेटफार्म से अपना सामान बेचना चाहते हैं। यदि आप भी किसी प्रोडक्ट का उत्पादन करते हैं या आपकी कोई दुकान है तो आप आपके प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट के प्लेटफार्म के माध्यम से बेच सकते हैं।

Flipkart आपके प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर लिस्ट करता है। ग्राहकों के द्वारा खरीदे जाने पर फ्लिपकार्ट उस प्रोडक्ट को डिलीवर करने का काम करता है और इस काम के लिए फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट सेलर से कुछ रुपए कमीशन के तौर पर लेता है।

Flipkart Seller कौन बन सकता है:

यदि आप दुकानदार है, आपकी कंपनी है या आपका कोई ट्रस्ट है जिसके तहत आप किसी उत्पाद का प्रोडक्शन करते हैं तो आप फ्लिपकार्ट पर सेलर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निचे दिए गए लोगों के द्वारा फ्लिपकार्ट पर Flipkart Seller बनने के लिए आवेदन किया जा सकता है और अपने उत्पाद Flipkart Seller पर बेच सकते है।

👉Individual or Proprietorship(एकल अथवा पार्टनरशिप फर्म)
👉Private Limited Company(प्राइवेट लिमिटेड कंपनी)
👉LLP / Partnership Firm(एल एल पी/ पार्टनरशिप फर्म)
👉Trust & Foundation(ट्रस्ट और फाउंडेशन)

Flipkart Seller कैसे बने:

आपको अपना उत्पाद फ्लिपकार्ट सेलर के माध्यम से बेचना है तो सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जाकर फ्लिपकार्ट सेलर के लिए आवेदन करना पड़ेगा।
Flipkart सेलर बनने के लिए फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म को सही जानकारी द्वारा भर देवें। फ्लिपकार्ट सेलर के आवेदन के समय लगने वाले आवश्यक दस्तावेज इसप्रकार है-

👉पहचान पत्र के लिए उपयुक्त दस्तावेज: 
पैन कार्ड(Pan Card)
पासपोर्ट(Passport)
ड्राइविंग लाइसेंस(Driving license)
मतदाता पहचान पत्र(Voter ID Card)
कोई अन्य फोटो पहचान पत्र

👉निवास प्रमाण पत्र के लिए उपयुक्त दस्तावेज:
राशन कार्ड(Ration card)
आधार कार्ड (Aadhar card)
बैंक डिटेल्स(Bank account statement)
लाइसेंस समझौता पत्र(License)

कुछ समय बाद कंपनी वेरीफाई करके आपको एप्रूवल दे देगी।
एप्रूवल मिल जाने के बाद आप फ्लिपकार्ट सेलर पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं और उस पर क्लिक करके कोई भी ग्राहक खरीदारी करता है तो फ्लिपकार्ट आपके प्रोडक्ट को ग्राहक तक डिलीवर कर देगा।

Flipkart Seller बनते समय ध्यान रखने वाली बाते:

अब आपने मन बना ही लिया है कि फ्लिपकार्ट सेलर पर आप अपने प्रोडक्ट को बेचने वाले हैं तो इसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो इससे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता (क्वालिटी) बेस्ट होनी चाहिए।
  • अपने उत्पाद के आकर्षक फोटो खींचकर फ्लिपकार्ट पर अपलोड करें। फोटो को आकर्षक बनाने के लिए आप फोटोग्राफर की मदद ले सकते हैं।
  • अपने प्रोडक्ट के विवरण में उससे संबंधित एवं उसकी विशेषताओं का वर्णन अवश्य करें।
  • जैसे ही ऑर्डर मिलता है वैसे ही आप प्रोडक्ट को समय से पैक करके रखें ताकि डिलीवरी करने में देरी ना हो।
  • ग्राहकों को अच्छे प्रोडक्ट देकर उनके अच्छे रिव्यू/ रेटिंग जरूर लें एवं प्रोडक्ट से जुड़ी किसी समस्या का समाधान अवश्य करें।

Flipkart Shopsy App से पैसे कमाए:

Flipkart का shopsy ऐप Reselling business मॉड्यूल की तरह काम करता है। यदि आप फ्लिपकार्ट के शाप्सी ऐप से जुडते हैं तो यहां पर उपलब्ध प्रोडक्ट के फोटो आप अपने सोशल मीडिया साइट्स और दोस्तों को शेयर कर सकते हैं।उस लिंक या फोटो पर क्लिक करके किसी ने खरीदारी की तो इसका कमीशन सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

फ्लिपकार्ट के शॉप्सी ऐप से आप हर महीने लगभग 30000 ₹ से ₹50000 तक कमीशन के रूप में कमा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रोडक्ट को बनाने की जरूरत नहीं है, वहां पर उपलब्ध प्रोडक्ट को ही सेल करना होता है।
Flipkart shopsy App से दूसरों के अलावा आप भी शॉपिंग कर सकते हैं और इसमें डिस्काउंट पा सकते हैं।
▪️Flipkart Shopsy App को Refer करके पैसे कमाए:
Flipkart Shopsy App का अपना खुद का refer and earn Program है, जिसमें यदि आप अपने किसी दोस्त को Flipkart के Shopsy ऐप को शेयर करते है और दोस्त आपके दिए हुए रेफरल कोड को sign up करता है।फिर आपका दोस्त शाप्सी ऐप के माध्यम से पहला आर्डर करता है तो shopsy App बोनस के रूप मे ₹150 आपको भी मिलते हैं और आपके दोस्त को भी मिलते हैं।
इस प्रकार आप ज्यादा से ज्यादा दोस्तो को ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Shopsy app को रेफर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Flipkart पर Refer And Earn करके पैसे कमाए:

फ्लिपकार्ट पर रेफर और अर्न करके अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं। इसके लिए आपको रेफरल प्रोग्राम पर अपनी रेफरल लिंक बनानी होती है और उस लिंक को आप अपने दोस्तों, व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक अकाउंट, ट्विटर, यूट्यूब आदि पर शेयर कर सकते हैं और उस लिंक पर क्लिक करके यदि कोई दोस्त या ग्राहक या अन्य कोई भी फ्लिपकार्ट से जुड़ता है तो आपको एक हजार रुपए तक का कैशबैक रिवार्ड मिलता है।

Flipkart पर रेफर एंड अर्न करने की प्रोसेस:

  • Flipkart app खोलें और नया अकाउंट बनाए या पुराना अकाउंट रजिस्टर करें।
  • इसके बाद फ्लिपकार्ट पर one time OTP password से अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें।
  • अब top menu button पर क्लिक करें और फिर Refer and earn पर क्लिक करें।
  • अगर आपको Refer & Earn नहीं मिला है, तो Flipkart App पर नीचे स्क्रॉल करें, फिर आपको एक Refer & Earning Section मिलेगा।
  • वहां से अपना रेफरल कोड कॉपी करें और उस कोड को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करें।
  • फिर अपने दोस्तों को अपने रेफरल कोड का इस्तेमाल करके फ्लिपकार्ट ऐप पर रजिस्टर करने के लिए कहें।
  • इस तरह, आप अपना Referral Code अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • फ्लिपकार्ट Refer and earn सेक्शन में आपको एक लिंक भी मिलेगी, आप उस लिंक को भी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • Refer and earn करने पर आपको गिफ्ट वाउचर्स भी मिल सकते हैं। आप इन Flipkart gift vouchers को फ्लिपकार्ट ऐप में शॉपिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं और बचत कर सकते है।

Flipkart मे Job करके पैसे कमाए:

फ्लिपकार्ट पर बहुत सारे काम उपलब्ध है जैसे- प्रोडक्ट की पैकेजिंग, मैनेजमेंट, डिलीवरी ब्वॉय,डाटा एंट्री ,कंप्यूटर हैंडलिंग आदि और न जाने कितने ऐसे छोटे-मोटे काम।जब भी फ्लिपकार्ट अपने जॉब वैकेंसी निकालता है तो जरूरत है आप की सजगता की।आप अपनी सजगता के साथ ,अपनी योग्यता अनुसार काम का चयन करें और उसके लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे- डिलीवरी ब्वॉय के लिए।फ्लिपकार्ट को भारत के हर भाग में डिलीवरी ब्वॉय की जरूरत होती है अगर आपके पास आपका वाहन है और ड्राइविंग लाइसेंस है तो यह काम आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता हैं।डिलीवरी ब्वॉय के लिए आपको घंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं और यह काम आप अपने एरिया अनुसार चयन कर सकते हैं।

Flipkart पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं इनमें से बेस्ट तरीकों को मैंने आपके साथ शेयर किया है।

💥इसके अलावा किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इनके contact us section पर जाकर अपने समस्याओ से संबंधित सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
💥 इसके अलावा अगर कोई ग्राहक आर्डर किए गए सामान को वापस फ्लिपकार्ट कंपनी को रिटर्न कर देता है तो आपको किसी भी प्रकार का कमीशन नहीं मिलता है।

Flipkart Affiliate Program पर कमीशन कैसे मिलता है:

आप Flipkart Affiliate Program के द्वारा कमाए गए कमीशन को दो प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं।
▪️eGIFT Vouchers: एक बार जब आपके पास ढाई हजार रुपए के eGIFT Vouchers हो जाते हैं, तब आप इन्हे पैसों के रूप में बदली कर सकते हैं अथवा फ्लिपकार्ट पर मौजूद कोई सामान खरीदकर डिस्काउंट पा सकते है।
▪️Electronic fund transfer: 
एक बार जब आपके एफिलिएट अकाउंट में ₹5000 हो जाते हैं, तो आप उसे आसानी से बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):

दोस्तों आज हमने उपरोक्त आर्टिकल में “फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए”के बारे में विस्तार से जाना। मुझे उम्मीद है अब आपको ‘फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए’ समझने में कोई समस्या नहीं हुई होगी। आप इस पैसे कमाने वाली जानकारी को दोस्तों, मित्रों और सोशल ग्रुप्स पर जरूर शेयर करें।ताकि पैसे कमाने वाले ऐप Flipkart को डाउनलोड कर सके और कमाई कर सके।अंत तक बने रहने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!!!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Advertisment

You might also like...