HomeMake Money OnlineHow to earn money from Short Video Platforms FreeFast.in

How to earn money from Short Video Platforms FreeFast.in

टिकटॉक के आने के साथ ही शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बनाने का क्रेज पूरी दुनिया में बढ़ गया है। शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म चलन में हैं। 611 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ TikTok भारत में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला लघु वीडियो प्लेटफॉर्म था। जब से भारत में 29 जून, 2020 को इसे प्रतिबंधित किया गया था, तब से नए शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म का हमला शुरू हो गया है। टिकटॉक के भारत से उड़ान भरने के तुरंत बाद इंस्टाग्राम ने “रील्स” लॉन्च किया।

विभिन्न लघु-वीडियो प्लेटफॉर्म हैं जो बाजार में प्रवेश कर चुके हैं जैसे जोश, मोज, एमएक्स टका तक और कई और, और वे तेजी से बढ़ रहे हैं। इसका कारण यह है कि Jio के आने के बाद से मोबाइल डेटा की कीमत में कमी आई है। और साथ ही, अच्छे कैमरों वाले एंड्रॉइड फोन उचित कीमतों पर उपलब्ध हैं, जिसके कारण भारत में शॉर्ट-वीडियो सामग्री की खपत और निर्माण में वृद्धि हुई है।

अब, कोई भी व्यक्ति जिसके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है और एक अच्छा कैमरा फोन है, वह लघु-वीडियो सामग्री बना और अपलोड कर सकता है। लघु-वीडियो प्लेटफ़ॉर्म में व्यवसाय मॉडल की एक विस्तृत श्रृंखला होती है और कंपनी से कंपनी में भिन्न होती है।

इसके अलावा, ये प्लेटफॉर्म अपने उपयोगकर्ता को मुफ्त सेवाएं प्रदान करते हैं जिसके लिए व्यावसायिक मॉडल के साथ प्रयोग करने की आवश्यकता होती है।

Earn money from Short Video Platforms FreeFast.in

  1. मांग पर लेन-देन संबंधी वीडियो (टीवीओडी)
  2. मांग पर सदस्यता वीडियो (एसवीओडी) (एसवीओडी)
  3. मांग पर विज्ञापन समर्थित वीडियो (एवीओडी)
  4. संकर मॉडल
  5. ब्रांड प्रचार
  6. प्रायोजन
  7. सहबद्ध विपणन
  8. Collaboration

1. मांग पर लेन-देन संबंधी वीडियो (टीवीओडी)

इस प्रकार के व्यवसाय मॉडल में, ग्राहक आमतौर पर एकमुश्त शुल्क का भुगतान करता है या वीडियो या लाइव इवेंट देखने के लिए इसे किराए पर देता है। इसे आमतौर पर पे-पर-व्यू के रूप में जाना जाता है। यह आपको उन मनोरंजन वीडियो को चुनने में मदद करता है जिन्हें आप देखना चाहते हैं; आप केवल उस सामग्री के लिए भुगतान कर सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है और जो इस मॉडल की लोकप्रियता को बढ़ाती है। इसे किफायती माना जाता है क्योंकि आप थोक में सदस्यता लेने के बजाय यह चुन सकते हैं कि आप किस प्रकार का मनोरंजन देखना चाहते हैं।

टीवीओडी एक विशिष्ट बाजार पर ध्यान केंद्रित करने और सामग्री पेश करने में मदद करता है। आपको अवांछित या असंबंधित वीडियो सुझाव नहीं मिलेंगे और आप जैसे चाहें वीडियो सुझाव प्राप्त करेंगे।

आप वीडियो सुझाने के लिए इस पद्धति का उपयोग करके YouTube या Instagram जैसे वीडियो प्लेटफ़ॉर्म पा सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म आपकी गतिविधियों पर नज़र रखेंगे और आपको अपनी पसंद की सामग्री पर सुझाव देंगे।

यही कारण है कि ज्यादातर समय आप अपनी पसंद की सामग्री ढूंढ पाएंगे। फर्क सिर्फ इतना है कि आप इन वीडियो प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में वीडियो और कंटेंट देख सकते हैं। ये एक अच्छा तरीका है Short Video Platforms से पैसै (Money) कमाने (earn) का।

2. मांग पर सदस्यता वीडियो (एसवीओडी) (एसवीओडी)

इस सदस्यता-आधारित मॉडल में, ग्राहक को मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक रूप से एक राशि का भुगतान करना होता है। सदस्यता मॉडल के माध्यम से, आप हाल ही में जारी सामग्री के साथ उनके मंच पर असीमित मात्रा में सामग्री देख पाएंगे। अलग-अलग सब्सक्रिप्शन मॉडल होंगे। जैसे ही आप मॉडलों का सबसे प्रीमियम संस्करण चुनते हैं, आपको मिलने वाली सेवाओं में सुधार होगा।

विभिन्न सदस्यता मॉडल के बीच मुख्य अंतर यह होगा कि कीमतें अलग-अलग होंगी, आपको अतिरिक्त सेवाएं और कुछ लाभ मिलेंगे। अधिकांश समय, मांग में वीडियो प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।

यह राजस्व मॉडल ज्यादातर प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और कई अन्य द्वारा अनुसरण किया जाता है। YouTube के सदस्यता मॉडल को YouTube प्रीमियम के रूप में जाना जाता है। यहां मुख्य लाभ यह है कि आप चुन सकते हैं कि आप इन प्लेटफार्मों पर क्या देखना चाहते हैं।

3. मांग पर विज्ञापन समर्थित वीडियो (एवीओडी)

इस मॉडल में, ग्राहक सामग्री को मुफ्त में देख सकता है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप मुफ्त में सामग्री देख सकते हैं लेकिन आपको अपनी सामग्री के बीच में विज्ञापन मिलेंगे। प्लेटफार्मों को विज्ञापनों से अपना भारी राजस्व प्राप्त होता है।

प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापनदाताओं से अलग-अलग दरों पर शुल्क लेगा, जो उस समय के आधार पर होगा जब वे अपना विज्ञापन चलाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, किसी वीडियो की शुरुआत में चलाए गए विज्ञापन की कीमत किसी वीडियो के अंत में चलाए गए विज्ञापन से अधिक होगी। इस प्रकार के मॉडल का प्रमुख उदाहरण YouTube है।

YouTube जैसे कुछ प्लेटफ़ॉर्म पर, यहां तक कि सामग्री निर्माता भी अपने वीडियो के बीच में चलाए जाने वाले विज्ञापनों के लिए एक विशिष्ट राशि प्राप्त करेंगे। यह सामग्री निर्माताओं को अपनी स्वयं की अधिक सामग्री बनाने और बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करेगा जो परोक्ष रूप से मंच की वित्तीय स्थिति के साथ-साथ सामग्री रचनाकारों में सुधार करेगा। यह सबसे अच्छा तरीका है Short Video Platforms से पैसै (Money) कमाने (earn) का है।

4. संकर मॉडल

यह एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल है जो आमतौर पर उन कंपनियों द्वारा अपनाया जाता है जो अपनी पहुंच बढ़ाना चाहते हैं। यह उपरोक्त सभी विधियों का एक संयोजन है।

प्लेटफॉर्म चाहता है कि ग्राहक शुरू में इसे मुफ्त में देखें, जहां वे कुछ विज्ञापन चलाएंगे और बाद में ग्राहकों को सब्सक्रिप्शन मॉडल या ट्रांजेक्शनल वीडियो मॉडल में बदल देंगे।

कंपनी प्रारंभिक चरण से राजस्व उत्पन्न करेगी और यह बहुत सारे ग्राहकों को भी आकर्षित करेगी। यह मॉडल ग्राहकों को चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करेगा। आप अपने बजट या अपनी पसंद के अनुसार अपनी पसंद का मॉडल चुन सकेंगे।

5. ब्रांड प्रचार

लोग सोशल मीडिया पर स्क्रॉल कर शॉर्ट वीडियो का मजा ले रहे हैं. चाहे वह इंस्टाग्राम पर रील हो या टिकटॉक वीडियो, अगर यह मनोरंजक है तो यह आपका ध्यान खींचने के लिए बाध्य है। ऐसे कई ब्रांड हैं जो चुनौतियां पेश करते हैं और लोगों से इस वीडियो प्लेटफॉर्म में भाग लेने के लिए कहते हैं।

ब्रांड चुनौती पेश करने के लिए मंच का भुगतान करता है, इस तरह प्रचार किया जाता है, लोगों को चुनौती देते समय ब्रांड के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है, और इस तरह उनका काम हो जाता है।

6. प्रायोजन

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के लिए प्रायोजन पैसा कमाने का एक और तरीका है। कई कंपनियां जन-जन तक पहुंचने के लिए स्वेच्छा से लघु वीडियो ऐप्स प्रायोजित करती हैं। चूंकि ये वीडियो थोक में देखे जाते हैं, इसलिए इन्हें प्रायोजित करना कंपनी के लिए फायदेमंद है, क्योंकि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो उनके संभावित ग्राहक हो सकते हैं। यह मंच और प्रायोजक दोनों के लिए एक जीत की स्थिति है क्योंकि मंच को इसके माध्यम से पैसा कमाने का मौका मिलता है।

7. सहबद्ध विपणन

सहबद्ध विपणन के लिए ब्रांड मंच का भुगतान करते हैं। यहां, प्लेटफॉर्म को उस ब्रांड के उत्पाद के बारे में एक वीडियो प्रस्तुत करना होता है जहां वीडियो पर इसका हर विवरण दिया जाता है। जैसे-जैसे लोग अब वीडियो के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं, सहबद्ध विपणन ब्रांडों को अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद करता है। इस प्रकार, आजकल ऐसी कंपनियां हैं जो लघु वीडियो प्लेटफॉर्म का सहारा ले रही हैं और उनका उपयोग सहबद्ध विपणन के लिए कर रही हैं।

8. Collaboration

जब भी कोई नई फिल्म या संगीत वीडियो रिलीज होने वाला होता है, तो सितारे या गायक वीडियो प्लेटफॉर्म के साथ सहयोग करते हैं। इस तरह उन्हें अपनी फिल्मों या संगीत वीडियो का प्रचार करने को मिलता है, चाहे वे कुछ भी हों और उन्हें कई लोगों के सामने प्रस्तुत किया जा सकता है। सहयोग लघु वीडियो मंच पर पैसा लाते हैं और इस प्रकार यह कमाई का एक तरीका है। Earn Money from Short Video Platforms by following these tips.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Advertisment

You might also like...