HomeInternetIMPS क्या है? और कैसे काम करता है?

IMPS क्या है? और कैसे काम करता है?

IMPS Kya Hai In Hindi: IMPS बैंकिंग से जुड़ा एक फेमस शब्द है। IMPS का मतलब है Immediate Payment Service। इसे हिंदी में कहते हैं-” तत्काल भुगतान सेवा”।सभी बिजनेसमैन, बैंकिंग सेवाओं में रत आदि को IMPS के बारे में जानकारी होगी, पर कुछ लोग इस सेवा से अनभिज्ञ होंगे। आइए ऐसी ही जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिए आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे IMPS क्या है? और यह कैसे काम करता है?

वर्तमान में सभी चीजें और सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध है। क्योंकि ऑनलाइन मार्केट बहुत ही विस्तार रूप ले चुका है।चूंकि यह आसान, सरल और तेज माध्यम है। अन्य सेवाओं की तरह बैंक भी ऑनलाइन सुविधाएं दे रहा है जैसे-Fund transfer, demand draft,Passbook printing आदि।

IMPS Kya Hai In Hindi

IMPS एक Real Time बैंकिंग पेमेंट सुविधा सेवा है। इससे आप अमाउंट को तत्काल एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं।NEFT और RTGS के जरिए पैसे भेजते है तो ज्यादा समय लगता है IMPS के मुकाबले।अर्थात IMPS फास्ट पेमेंट सेवा है।

IMPS बैंकिंग सेवा को 2010 से प्रयोग में लाया गया है। इस सेवा को NEFT और RTGS के बाद बैंकिंग सेवा में शामिल किया गया। IMPS में पैसे तत्काल एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं, इसलिए यह अन्य दूसरे विकल्पों से काफी पॉपुलर है।

इस सेवा को सबसे पहले इंट्रोड्यूस करने का श्रेय National Payment Corporation Of India को जाता है।इस सेवा के द्वारा आप कभी भी(24×7 और 365 दिन) मोबाइल फोन, इंटरनेट और एटीएम के माध्यम से किसी भी बैंक में इलेक्ट्रॉनिक फंड भेज/ ट्रांसफर कर सकते हैं।शुरुआत में इस सेवा को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,ICICI और BANK OF INDIA ने ही अपनाया, लेकिन थोडे ही समय में Axis बैंक और HDFC बैंक जैसे दुसरे private बैंकों ने भी यह सर्विस शुरू कर दी। अभी यह सर्विस लगभग सभी बैंक मुहैया करा रहे है।

IMPS कैसे काम करता है?

हमें जब भी पैसों का ट्रांसफर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में करना हो तो हम IMPS बैंकिंग सुविधा का चयन करते हैं। अब सवाल यह उठता है कि यह कैसे काम करता है? या हम इस सुविधा के द्वारा कैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं? घबराइए मत हम आपको इस से रिलेटेड सभी स्टेप्स नीचे बताने जा रहे हैं।

IMPS करना Bank Account और IFSC Code के द्वारा:

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा भेजने के लिए हम बैंक डिटेल्स और आईएफसी कोड डीटेल्स की मदद से आसानी से कर सकते है। बस जरूरत है हम जिसे पैसे भेज रहे हैं, उसका बैंक में अकाउंट होना।आपके पास स्मार्टफोन और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन। नीचे बताए हुए स्टेप्स को फोलो करे।

  • सबसे पहले अपने आनलाईन बैंकिंग अकाउंट पर login करें।
  • उसके बाद आप जिसे पैसे भेजना चाहते है उसे beneficiary के हिसाब(नाम) से Add करना होता हैं। उनकी सारी details भरकर उन्हें नए beneficiary के हिसाब से add करें। Beneficiary का मतलब जिसे हम अकाउंट मे पैसे भेजना चाहते है। फिर आपको बस सही details चेक करने की जरुरत है। Beneficiary addition प्रोसेस के दौरान आपको आपके मोबाइल पर OTP आएगा।
  • एक बार आपने beneficiary को add कर दिया, फिर आपने details को चेक कर दिया, उसके बाद आप जितना amount भेजना चाहते हैं उसे सिलेक्ट (mention)कर सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ जरुरी comments जैसे पैसे भेजने वाले का नाम,प्रोजेक्ट का नाम आदि भी लिख सकते हैं जिससे सामने वाले को मालूम पड जाए कहाँ से और किसने पैसे भेजे।
  • और एक बार last time चेक कर लें अपनी तस्सली के लिए।कोई गलती की गुंजाइश ना रहे।
  • फिर इसे confirm पर प्रेस करें।
  • ऐसा करने से तुरंत ही पैसे आपके account से निकलकर (debit) होकर सामनेवाले के (receiver’s) account में credit हो जायेंगे वो भी कुछ ही पलों में।
  • इसके बाद आपको एक SMS (receive) करेंगे। जहाँ पर आपके transaction की पूरी details रहेगी। इसे संभाल कर रखें। आगे अगर कोई भी परेशानी होती है payment को लेकर तब आप bank वालों को ये reference number जो SMS मे आया है,दिखा सकते हैं,प्रूफ के तौर पर।

IMPS करना मोबाइल नंबर के द्वारा:

सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को बैंक में मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर करना होता है।

  • उसके बाद अपने mobile banking app पर Log in करें।
  • इसके बाद fund transfer section पर जाएँ और IMPS सिलेक्ट करें
  • सारी आवश्यक डिटेल्स भरे।
  • OTP के द्वारा वेरिफिकेशन करना होता है।
  • ऐसा करते ही तुरंत पैसे आपके account से निकलकर (debit) होकर सामनेवाले के (receiver’s) account में credit हो जायेंगे वो भी कुछ ही पलों में।
  • इसके बाद आपको एक SMS (receive) करेंगे। जहाँ पर आपके transaction की पूरी details रहेगी। इसे संभाल कर रखें। आगे अगर कोई भी परेशानी होती है payment को लेकर तब आप bank वालों को ये reference number जो SMS मे आया है,दिखा सकते हैं,प्रूफ के तौर पर।

lMPS करना ATM के द्वारा:

अगर आप आई एम पी सुविधा का उपयोग एटीएम मशीन पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सामने वाले का डेबिट कार्ड का नंबर जानना आवश्यक होता है। इस तरह से पैसे भेजने के लिए प्रतिदिन और प्रति महीने में कुछ सीमा (लिमिट) होती है,इसका ध्यान रखना आवश्यक है। इसके लिए आपको कुछ दिशा-निर्देशों का पालन करना होता है।

  • सबसे पहले अपने Debit Card को swipe करना है और अपने ATM PIN को प्रेस (enter) करना होगा।
  • उसके बाद funds transfer option को चुनाव (select) करना होगा और फिर IMPS के option पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आपका registered mobile number screen पर प्रदर्शित(display)होगा।
  • फिर अपने beneficiary’s mobile और MMID number को एंटर करना होता है।
  • उसके बाद आप कितने amount डिटेल्स भरें। फिर इन सारी details को confirm करें और फिर उसे send कर दें।
  • कुछ ही seconds में आपके accounts से पैसे debit होकर receiver के account में credit हो जायेंगे।
  • एक बार पैसे transfer हो जाएँ तब आपको एक SMS receive होगा जहाँ आपके सारे transaction details लिखी होंगी।

IMPS करे SMS के द्वारा:

इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर आप एस एम एस(SMS) सर्विस द्वारा पैसे भेज सकते हैं। SMS format (फॉर्मेट)की अधिक जानकारी बैंक की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
हर बैंक के अलग-अलग फॉर्मेट होते हैं।

Benefits of lMPS – IMPS के फायदे:

IMPS सेवा ने आनलाईन बैंक के फंड ट्रांसफर को एक नई रफ्तार दी है। इस सेवा से बहुत से उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं जिससे यह सेवा काफी प्रसिद्ध है।आइए IMPS सर्विस की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानते है।

▪️फटाफट फंड ट्रांसफर होता है:

इस सर्विस से हम बहुत ही जल्दी और आसानी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।बस इसके लिए सामने वाले का मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर चाहिए। फिर फटाफट से फंड भेज सकते है।

▪️आसान तरीका:

यह प्रोसेस बहुत ही आसान है। इसे कोई भी आसानी से यूज कर सकता है। इसमें सामने वाले के डिटेल्स और अन्य जानकारी भरनी होती है,और ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट के भीतर पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं।

▪️24/7 &365 दिन:

इस सुविधा का लाभ आप 365 दिन मे कभी भी,किसी भी समय(चौबीस घंटे) उठा सकते हैं।रविवार या अन्य पब्लिक हॉलीडे जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। यह सुविधा हर समय उपलब्ध है।

▪️फंड ट्रांसफर के तरीके: 

IMPS में पैसे भेजने के लिए आप बहुत से तरीको (method) का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की net banking, mobile banking, ATMs or SMSs इत्यादि।
इंटरनेट की सुविधा ना होने पर एसएमएस के द्वारा IMPS से पैसे भेज सकते हैं।
Open to all: इस सुविधा का इस्तेमाल भारतीय या विदेशी लोग भी पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Truecaller क्या है और कैसे काम करता है?

▪️सुरक्षित तरीका :

पैसे भेजने के लिए यह एक बहुत ही सुरक्षित तरीका है। आप की भरी हुई डिटेल्स को बैंक भी एक बार चेक करते हैं और उसे वेरीफाई करते हैं। फिर ट्रांजैक्शन कर देते हैं। गलती हो जाने पर आप बैंक शाखा अधिकारी से रिफंड के लिए संपर्क कर सकते हैं।

IMPS की इतनी सारी विशेषताओं के कारण पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजने के लिए यह सुविधा लोगों की पहली पसंद है।

कुछ ध्यान देने योग्य बाते:

👉IMPS से पैसे पाने पर कोई चार्ज नहीं लगता है। पर जब आइएमपीएस(IMPS) से पैसे भेजते हैं तो अलग-अलग बैंक के अलग-अलग चार्जस होते है।
👉 हर बैंक की इस सुविधा के लिए अधिकतम और न्यूनतम अमाउंट की सीमा होती है।

हमने आज इस आर्टिकल में आई एम पी एस(IMPS)से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध कराई है। जिससे आपको बैंकिंग सुविधा मे आसानी होगी।व इससे आपकी जागरूकता एवं आपका बैंकिंग जानकारी विकसित होगी। इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों, रिश्तेदारों एवं परिवार के साथ जरूर शेयर करें।”सबका साथ,सबका विकास ” का फार्मुला अपनाए और देश को आगे बढाए।धन्यवाद!!!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Advertisment

You might also like...