HomeAppsTelegram Kya Hai? और कैसे यूज़ करे? (पूरी जानकारी)

Telegram Kya Hai? और कैसे यूज़ करे? (पूरी जानकारी)

Telegram Kya Hai: आज के समय में सोशल मीडिया हमारे जीवन का अटूट हिस्सा हैं। आप न चाहते हुए भी कोई एक सोशल एप का उपयोग ज़रूर करते होंगे। क्योंकि वह आपके काम और जीवन में बड़ी भूमिका निभाता हैं।

आज इंटरनेट पर कई सोशल मीडिया एप्स हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे एप के बारे में बात कर रहे हैं, जो सोशल मीडिया पर मजबूती से अपनी पहचान बना रहा है। वह हैं टेलीग्राम।

Telegram Kya Hai?

टेलीग्राम एक मैसेजिंग एप हैं जो Cloud पर आधारित Messaging और वॉइस ओवर IP (Internet Protocol) सर्विस देता हैं। टेलीग्राम का Hindi Meaning होता हैं तार का समाचार। इसे आप किसी भी एप स्टोर से डाउनलोड करके उसका उपयोग करके किसी को भी पलभर में अपना संदेश उन तक पहुंचा सकते हैं। इसमें सभी प्रकार के डॉक्युमेंट्स के साथ साथ टेक्स्ट, फोटोज, विडियोज, ऑडियो भी भेज और प्राप्त कर सकते है।

टेलीग्राम ऐप, बिल्कुल व्हाट्सऐप की तरह ही काम करता है, पर इसमें व्हाट्सऐप के मुकाबले ज्यादा फीचर्स मौजूद हैं। और ये सभी यूजर डाटा को क्लाउड में स्टोर करता है।

टेलीग्राम के फीचर्स:

टेलीग्राम एक instant messaging app है। ये व्हाट्सऐप की तरह ही काम करता है, लेकिन इसमें कई extra features भी दिए गए है, जो टेलीग्राम को व्हाट्सऐप से अलग बनाती है।

टेलीग्राम ऐप बाकी दूसरे मैसेजिंग ऐप की तुलना में ज्यादा secure पाना जाता है। क्योंकि इसमें chat encryption के लिए 3 layer का उपयोग होता है, जबकि दूसरे ऐप में 2 layer ही होते है।

इसमें सभी user data, telegram के cloud server में स्टोर होता है। इसलिए इसमें अलग आप किसी group या channel को join करते है, तो उसमे पहले के सभी message, images, videos भी आपको दिखते है। इसके अलावा दूसरे messaging appsमें ये फीचर मौजूद नहीं है।

टेलीग्राम के बारे में जानकारी:

Telegram App को रूस के दो भाई (Nikolai Durov और Pavel Durov) ने मिलकर 2013 में बनाया है। लेकिन रूस के कुछ IT rules के कारण दोनों भाइयों को telegram की पूरी टीम के साथ रूस छोड़ना पड़ा।

आपको बता दें, कि आज से कुछ सालों पहले व्हाट्सऐप पर एक campaign चलाया गया था, जिसमे ये rumour फैलाया जा रहा था, कि “WhatsApp भारतीय ऐप नहीं है, और भारतीयों को telegram messenger का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि ये पूरी तरह से Indian App है।”

जिसके बाद ये सवाल पूरे देश में पूछा जाने लगा कि Telegram किस देश की है? लोगों ने इस rumour वाली खबर को बिना सोचे समझे स्वीकार कर लिया। और उसके बाद भारत में ये ऐप काफी ज्यादा पॉपुलर भी हो गई।

लेकिन आपको बता दें, की टेलीग्राम ऐप भारत की नहीं है। इसे रूस के दो भाइयों ने मिलकर बनाया जरूर है, लेकिन telegram कंपनी जर्मनी में non profit company के रूप में रजिस्टर है, इसलिए ये officially एक German Company है।

टेलीग्राम एक ऐसी सोशियल एप हैं जो दूसरी एप्स से काफी अलग हैं। इसके फीचर्स ऐसे हैं जो कई अच्छी एप्स में भी नहीं हैं। 2013 से अब तक इसमें कई अपडेट आए। आइए टेलीग्राम के मुख्य फीचर्स के बारे में जानते हैं।

यह आपके फोन नंबर पर चलता हैं और इसमें आप एक साथ एक से ज़्यादा नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

आप व्हाट्सएप और फेसबुक में अपनी एक प्रोफ़ाइल पिक्चर रखते हैं इसमें आप एक से ज़्यादा रख सकते हैं।

इसमें सीक्रेट चेट्स की सुविधा हैं जिसका उपयोग करके आप किसी के साथ भी गुमनाम तरीके से बात कर सकते हैं। आपके चेट्स किसी भी सर्वर में सेव नहीं होंगे।

आप टेलीग्राम एप के रूप को अपने तरीके से बदल सकते हैं।

  • इसमें बोट्स (Bots) की भी सुविधा हैं।
  • टेलीग्राम को आप नाइट मोड के साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपनी लोकेशन किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं।
  • इसमें नए प्रकार के चेट टूल्स हैं जिसका उपयोग करके आप अपनी चेटिंग को आसान बना सकते हैं।
  • आप इसमें अपने ज़रूरी मैसेजेस को सेव कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम चैनल के उपयोग से आप कई महत्वपूर्ण जानकारी एक जगह से पा सकते हैं।
  • आप इसमें अपने चेट्स एडिट कर सकते हैं।

टेलीग्राम एप के फायदे

टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे है। जैसा कि आप जान गए होंगे कि ये एक सोशल मीडिया ऐप है। व्हाटसएप की तरह ये भी एक instant messaging app है। चलिए इसके फायदे जानते हैं। 

टेलीग्राम एप सभी popular smartphone platform जैसे Android, Windows और iOS के लिए उपलब्ध है।

ये ऐप पूरी तरह से मुफ्त है। यानी यूजर्स टेलीग्राम ऐप को free में इस्तेमाल कर सकते है।

कंपनी का कहना है, कि टेलीग्राम ऐप में कभी भी advertising show नहीं होगा। यानी इसमें ads नहीं आएंगे।

इसमें Unlimited Data Storage दी गई है। और ये, सभी डाटा cloud में स्टोर करता है।

इसमें 1gb तक कि बड़ी साइज की files भी send और receive कर सकते है।

इसमें हर प्रकार के files send या receive किया जा सकता है, जैसे – images, videos, documents, audio, apk, web links, etc.

इसमें secret chat feature उपलब्द है। जिसमे encryption technique का इस्तेमाल किया गया है।

इसकी security बहुत ज्यादा high है। ये बाकी सभी messenger apps की तुलना में ज्यादा secure है।

इसमें channel create करने का फीचर उपलब्ध है, जिसमे अनलिमिटेड मेंबर्स ऐड किए जा सकते है।

टेलीग्राम ऐप में groups फीचर भी दिया गया है, जिसमे maximum number of members जोड़ने की सुविधा उपलबध है।

ये ऐप बहुत ही ज्यादा stable और reliable messenger है।

Also Read: Top 25 Apps In Google Play Store in India

टेलीग्राम के नुकसान

टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करने के सिर्फ फायदे ही फायदे है, नुकसान लगभग ना के बराबर है। तो चलिए जानते है, टेलीग्राम ऐप के क्या नुकसान है।

इसमें multiple files को एक साथ download करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

टेलीग्राम के यूजर्स तो बहुत ज्यादा है, लेकिन फिर भी इनकी User Data Base दूसरे Competitors के मुकाबले कम है।

टेलीग्राम एप डाउनलोड कैसे करे?

अगर आप टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करना चाहते है, तो पहले आपको इसका ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि telegram messenger app किन किन platforms के लिए उपलब्ध है।

क्या आप जिस प्लेटफॉर्म का डिवाइस यूज कर रहे है, उसके लिए ये ऐप उपलब्ध है या नहीं? तो मैं आपको बता दूं, कि टेलीग्राम ऐप Android, Windows, iOS और Desktop के लिए उपलब्ध है।

आप टेलीग्राम एप को डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

1) Telegram Messenger Android Phone के लिए। – Click Here

2) Telegram Messenger Windows Phone के लिए। – Click Here

3) Telegram Messenger iOS Phone के लिए। – Click Here

4) Telegram Messenger Desktop के लिए। – Click Here

इसके अलावा टेलीग्राम ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप अपने Android Smartphone के Play Store, Windows फोन के Apps Store या iOS के Apple Store से कर सकते हैं।

Desktop की बात करें, तो डेस्कटॉप के लिए Windows, Mac और Linux पर टेलीग्राम ऐप उपलब्ध है। इसके लिए आप टेलीग्राम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप डाउनलोड कर सकते है।

टेलीग्राम एप का उपयोग कैसे करे?

टेलीग्राम एप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। जिस तरह से आप WhatsApp यूज़ करते है, उसी तरफ इस एप को भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको टेलीग्राम के कुछ फीचर के बारे में जानना होगा। जिसके बाद आप आसानी से टेलीग्राम एप्प यूज़ कर पायेगे।

चलिए step by step full process जानते हैं, टेलीग्राम एप कैसे इस्तेमाल करें।

  1. सबसे पहले अपने smartphone के App Store में जाए और Telegram सर्च करें।
  2. उसके बाद टेलीग्राम एप्प डाउनलोड और इनस्टॉल कर लीजिये।
  3. Installation complete हो जाने के बाद, टेलीग्राम ओपन करें।
  4. उसके बाद “Start Messaging” पर क्लिक करें।
  5. अब अपना Country select करें, Drop Down Menu से आपको अपना Country select करना है।
  6. Country select करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिस नंबर से आप अपना टेलीग्राम काउंट क्रिएट करना चाहते हैं।
  7. उसके बाद ऊपर Right Side में Tick के आइकॉन पर क्लिक करें।
  8. अब इसके बाद टेलीग्राम, आपके द्वारा रजिस्टर किये गए नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा।
  9. उसके बाद वेरिफिकेशन कोड स्क्रीन पर दर्ज करें और Done बटन पर क्लिक करें।
  10. मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपका टेलीग्राम अकाउंट create हो जायेगा।
  11. अब आपको अपना प्रोफाइल setup करना हैं, जहाँ पर आपको अपना पूरा नाम लिखना हैं।
  12. उसके बाद Done बटन पर क्लिक कर दीजिये।
  13. अब आपका टेलीग्राम अकाउंट पूरी तरह से तैयार है। इसके बाद आप आसानी से इसे यूज़ कर सकते हैं।

अगर आप desktop से अपना टेलीग्राम अकाउंट बनाना चाहते है, तो सबसे पहले telegram की वेबसाइट पर जाए, उसके बाद अपने Operating System (OS) के अनुसार Native App डाउनलोड करें, और फिर ऊपर बताये गए सभी स्टेप्स फॉलो करें।

Telegram Channel क्या है और कैसे ज्वाइन करे?

Telegram Channel एक बहुत ही बेहतर साधन है, ज्ञान अर्जित करने का। जिस तरह से यूट्यूब में आपको अलग अलग टॉपिक पर चैनल देखने को मिल जाते है, ठीक उसी प्रकार टेलीग्राम में भी अलग अलग टॉपिक और कैटेगरीज के हिसाब से चैनल मिलते है।

टेलीग्राम चैनल के जरिए यूजर आसानी से नॉलेज प्राप्त कर सकता है। आप अपने interest के अनुसार चैनल को ज्वाइन कर के यूज टॉपिक के बार में सभी प्रकार की जानकारियां हासिल कर सकते है।

आज के समय में टेलीग्राम के चैनल फीचर के कारण इसे ज्यादातर लोग डाउनलोड करते है और इस्तेमाल करते है। इन चैनल के जरिए यूजर्स आसानी से news पढ़ सकते है, जानकारियां प्राप्त कर सकते है, कुछ नया सीख सकते है।

टेलीग्राम चैनल किसी एक टॉपिक (Niche) के अनुसार categorized होता है, जिस कारण उन्हें join करने पर आपको उसी particular topic (niche) पर ही जानकारी प्राप्त होती है।

टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करना बहुत आसान है। आपको बस अपने interested niche को टेलीग्राम ऐप में सर्च करना है। जिसके बाद उस niche के बहुत सारे channels रिजल्ट में show करेंगे। आप अपने अनुसार किसी भी चैनल पर क्लिक करके, चैनल को ओपन करें और Join बटन पर क्लिक करके, यूज चैनल को ज्वाइन कर सकते है।

आंकलन

वर्तमान में व्हाटसएप के यूजर संख्या टेलीग्राम से काफी अधिक है लेकिन सुविधाओं के हिसाब से देखा जाये जाये जो व्हाटसएप्प की तुलना में टेलीग्राम बेहतर विकल्प है साथ ही व्हाटस एप्प की गोपनीयता नीति या privacy policy ने उपयोगकर्ता के मन मे काफी शंकाऐं पैदा कर दी हैं।

हमारे देश में इस ऐप के डाउनलोडिंग या इस्तेमाल करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन कुछ देशों में इसके इस्तेमाल पर पाबंदी है जहां आप टेलीग्राम ऐप के किसी भी इंटरफेस का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

तो आशा करते है आपको टेलीग्राम Telegram एप्लीकेशन से जुडी ये जानकारी पसंद आई होगी। अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की टेलीग्राम ऐप क्या है। इसे कैसे इनस्टॉल करें और इसके क्या फायदे है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Advertisment

You might also like...