HomeAppsTruecaller क्या है और कैसे काम करता है?

Truecaller क्या है और कैसे काम करता है?

Truecaller kya hai: आज के आधुनिक युग में मोबाइल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। TRUECALLER एक ऐप है, जो मॉडर्न जमाने में काफी लोकप्रिय है। मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल की डिटेल्स हमें TRUECALLER ऐप के द्वारा मिलती है। ट्रूकॉलर ऐप हमारे लिए बहुत ही मददगार और उपयोगी है।

कितने ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ट्रूकॉलर एप के बारे में पता ही नहीं होता है और इसका इस्तेमाल भी नही करते।
क्या आपको पता है जब ट्रूकॉलर ऐप नहीं था तो किसी भी नंबर की जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी।पर TRUECALLER App आने के बाद यह दिक्कत दूर हो गई।

इस समस्या से निपटने के लिए 2009 मे दो इंजीनियर्स जिनका नाम Alan Mamedi और Nami Zarringhalam है ने इस नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया।और थोड़े ही समय मे इस एप्लीकेशन ने हर मोबाइल मे अपने लिए स्थान बना लिया। ट्रूकॉलर ऐप एक स्वीडिश कंपनी द्वारा निर्मित ऐप है और आज इसका पूरे विश्व भर में उपयोग क्या जा रहा है।

आज हम इस पोस्ट में Truecaller App क्या है?,TRUECALLER APP का कैसे इस्तेमाल किया जाता है? इसकी विशेषताएं? आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे।

ट्रूकॉलर क्या है?(Truecaller in Hindi):

हम सभी के पास स्मार्टफोन होता है। उस स्मार्ट फोन में कांटेक्ट(contact) लिस्ट में सभी के नंबर नाम के साथ सेव(save) होते हैं। जब भी हमें किसी का कॉल आता है तो उसका नाम हमें स्क्रीन पर दिखाई देता है और हम समझ जाते हैं कि उस व्यक्ति का फोन है और हम उठा लेते हैं।

पर अगर कोई नंबर हमारे कांटेक्ट लिस्ट में सेव नहीं है तो हमें नाम नहीं दिखता है सिर्फ नंबर दिखता है। ट्रूकॉलर ऐप की वजह से जब भी कोई अनचाहे कॉल या जिसके नंबर सेव नहीं है हमारे कांटेक्ट लिस्ट में या unknown नंबर कहीं से भी फोन आए तो उनके नाम और उनकी डिटेल स्क्रीन पर आ जाती है। जिससे हमें सुविधा होती है। हम अनचाहे फोन कॉल्स से छुटकारा पा सकते है।

ट्रूकॉलर ऐप ऐसी ग्लोबल फोन की डायरेक्टरी है जिसमें लाखों- करोड़ों फोन नंबर रजिस्टर्ड होते हैं। जब भी हमें किसी अनजान नंबर से फोन आता है,अगर वह नंबर ट्रूकॉलर ऐप पर रजिस्टर्ड है तो हमें उसका नाम और डिटेल्स दिख जाती है। फिर हम चाहे तो फोन अटेंड कर सकते हैं और ना चाहे तो कट भी कर सकते हैं।

ट्रूकॉलर की विशेषताएं:

👉 किसी भी अनजान नंबर की जानकारी पाने में ट्रूकॉलर एप हमारी मदद करता है।
👉 किसी भी नंबर की जानकारी पाने के लिए हमें उस नंबर को ट्रूकॉलर ऐप में एंटर(enter) करके उस नंबर के बारे में पता कर सकते हैं।
👉 किसी भी नंबर को पहचानने के बाद तो वह उस नंबर की जानकारी बिना इंटरनेट के भी उपलब्ध करवा देता है।
👉 किसी मोबाइल नंबर की आपको जानकारी करनी हो की वह उपलब्ध है या नहीं है, इसकी जानकारी भी आपको ऐप द्वारा मिल सकती हैं।


आप इस ऐप पर डोमेस्टिक(Domestic)और इंटरनेशनल(international)दोनों तरह के नंबरो की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


👉 ट्रूकॉलर ऐप पर आप कॉल वीडियो कॉल और चैटिंग भी कर सकते हैं।
👉Google pay, paytm आदि की तरह ट्रूकॉलर का उपयोग आप E-Wallet की तरह कर सकते हैं।
👉Truecaller app की मदद से आप एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा भेज सकते हैं।बैंक बैलेंस चेक करना,लोन आदि सुविधा भी उपलब्ध है।
👉 परेशान करने वाले फर्जी या अनचाहे नंबर को आप ट्रूकॉलर ऐप की मदद से ब्लॉक भी कर सकते हैं। ब्लाॅक करने के लिए आपको Application में दिए गए आप्शन (Option) का यूज (Use) करना होता है।
👉 फोन आने से तीन से चार सेकंड पहले ट्रूकॉलर हमें मैसेज देता है जिससे आने वाले फोन की हमें जानकारी हो जाती है।
👉 ट्रूकॉलर द्वारा हम यह जान सकते हैं कि सिम कार्ड(Sim card)किसके नाम पर है। इसके अलावा यह राज्य और देश के बारे में भी जानकारी देता है।
👉Truecaller के प्रीमियम वर्जन मे पावरफुल स्पैम प्रोटेक्शन (Powerful spam protection)मिलता है। कोई भी फ्रॉड नंबर से या स्पैम कॉल आता है तो यह वर्जन ऑटोमेटिकली उसे ब्लॉक कर देता है।
👉 ट्रूकॉलर ऐप से आप कॉल रिकॉर्डिग भी कर सकते हैं।
👉ट्रूकॉलर ऐप मे”on a call” और “last seen” जैसी सुविधा से हमे मालूम पड़ता है कि हम जिसे काॅल कर रहे तो वह उपलब्ध है या नही और अंतिम बार फोन पर कब आया।

Also Read: Telegram Kya Hai? और कैसे यूज़ करे?

ट्रूकॉलर ऐप कैसे इस्तेमाल करें:

ट्रूकॉलर ऐप के लिए Android या IOS Version स्मार्टफोन होना आवश्यक है।सामान्य फोन मे यह एप्लीकेशन काम नही करता है।

इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से ट्रूकॉलर ऐप डाउनलोड करके फोन में इंस्टाल (Install) करे। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी प्रोफाइल इस ऐप पर सेट करे। इसके बाद आपको एक ओटीपी(OTP) नंबर आयेगा, उसे वेरिफाई(verify) करके इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

जब आप ट्रूकॉलर एप में साइन अप(sign up) करते हैं तो वह आपसे कुछ परमिशन मांगता है।उसमे एक परमिशन Contact Access की है, जब आप इस Permission को मान्य करते है तब Truecaller आपके फ़ोन में जितने कांटेक्ट नंबर होते है उन्हें देख पाता है और अपने सर्वर में भी सेव(Save) कर देता है। इसी तरह ट्रूकॉलर ऐप पर सभी कांटेक्ट नंबर और नाम सेव (save)हो जाते हैं। फिर जब भी कोई कॉल आती है या हम किसी नंबर को ढूंढने के लिए ट्रूकॉलर ऐप पर जाते हैं तो ट्रूकॉलर ऐप अपने सर्वर में उस नंबर के बारे में ढूंढता है और हमें नाम और सारी डिटेल्स मिल जाती है।

दोस्तो, हमने इस आर्टिकल द्वारा ट्रूकॉलर एप के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी आप सभी को दी है। हमें उम्मीद है आपको यह लेख Truecaller kya hai जरूर पसंद आया होगा।आप इस लेख को अपने मित्रों और परिवार के साथ अवश्य शेयर करें।आपके सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

You might also like...